1857 की जनक्रान्ति और अजीमुल्ला खां- रूपसिंह चन्देल


(Sep 17, 1830 – 1858)
1757 के प्लासी-युद्ध के पश्चात अंग्रेजों ने एक-एक कर राज्यों को अपने अधीन करना प्रारंभ कर दिया था. वारेन हेस्टिंग्ज ने काशी, रूहेलखंड और बंगाल में पराधीनता के बीज बोए तो वेलेजली ने मैसूर, आसाई, पूना, सतारा और उत्तर भारत के अनेक राज्यों के अधिकार छीन लिए और एक दिन संपूर्ण भारत को पददलित करने लगे. भारतीय राजाओं-बादशाहों के अधिकार कम हो जाने के कारण अंग्रेज पूरी तरह निरंकुश हो गए और भारतीयों को गुलाम समझने लगे. अंग्रेजों की साम्राज्यवादी नीति और निरंकुशता के कारण उन राजे, महाराजे, बादशाह, जमींदार, जागीरदार और ताल्लुकेदारों के मन में ही अंग्रेजों के विरुद्ध विद्रोह की भावना नहीं पनप रही थी, जिनके राज्य और सम्पत्ति अंग्रेजों ने हड़प लिए थे; बल्कि जन-साधारण की विक्षुब्धता भी बढ़ती जा रही थी, जिसका प्रस्फुटन 1857 की ’जनक्रान्ति’ के रूप में हुआ था, जिसे अंग्रेज इतिहासकारों ने ’गदर’ कहकर महत्वहीन सिद्ध करने की कोशिश की और भारतीय इतिहासकारों ने भी उसे गदर या सैनिक विद्रोह कहा. इससे आगे जाकर कुछ लोग उसे राज्य क्रान्ति कहने लगे. अर्थात वह कुछ राजाओं, नवाबों, जमींदारों, जागीरदारों जैसे लोगों द्वारा अंग्रेजी शासन के विरुद्ध किया गया ऎसा यौद्धिक प्रयास था, जिसके द्वारा वे अपने खोए शासन को पुनः प्राप्त करना चाहते थे. यहां ये विद्वान इस तथ्य को अदृश्य कर जाते हैं कि 1857 का वह विद्रोह, न मात्र सैनिक विद्रोह था, न राज्य क्रान्ति प्रत्युत वह ’समग्र जन-क्रान्ति’ थी क्योंकि उसमें देशी रजवाड़ों-नवाबों की ही भागीदारी न थी—आम जनता ने भी अपना रक्तिम योगदान दिया था. लगभग सम्पूर्ण उत्तर भारत के गांव-गांव में क्रान्ति का अलख जगाने के लिए ’कमल’ और ’रोटी’ (शायद यही जनता को आकर्षित करने के लिए सहज-स्वीकार्य रहे होंगे) का बंटवाया जाना इस बात का प्रमाण है. जनता के पूर्ण सहयोग के कारण ही नील तथा जनरल हेवलॉक जैसे नर संहारकों का शिकार हजारों ग्रामीणॊं को होना पड़ा था. ’1857 का भारतीय स्वान्त्र्य समर’ में विनायक दामोदर सावरकर लिखते हैं कि इलाहाबाद से कानपुर तक शेरशाह सूर मार्ग (जी.टी.रोड) के दोनों ओर हजारों ग्रामीणों को पेड़ों से लटकाकर फांसी दी गयी थी—कितनों ही को तोपों के मुंह से बांधकर उड़ा दिया गया था. इस स्थिति में वह महान क्रान्ति ’जनक्रान्ति’ ही थी न कि सैनिक विद्रोह या राज्य क्रान्ति. हमें इस तथ्य को अस्वीकार नहीं करना चाहिए कि अंग्रेजी सेना में कार्यरत सैनिक किसी देशी राजा के अधीन नहीं थे. उनका क्रान्ति की अंग्रिम पंक्ति में रहना भी इसी तथ्य की ओर संकेत करता है कि वह एक जनक्रान्ति थी.
सच यह भी है कि उस ’जनक्रान्ति’ की भूमिका तैयार करने वाला व्यक्ति जनता के बीच से—सतह पर से आया था. वह महापुरुष था अज़ीमुल्ला खां, जिसका नाम इतिहास के पन्नों में इतना कम स्थान पा सका है कि आश्चर्य होता है. विश्वविद्यालयों के ’इतिहास-विभागों’ और ’इतिहास-संस्थाओं” में बैठे सुविधाभोगी प्राध्यापकों-अधिकारियों और शोधार्थियों ने इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया. हमारे इतिहासकार आज तक अंग्रेज इतिहासकारों द्वारा लिखे गए इतिहास का ही विश्लेषण करते रहे—क्या यह आज़ादी के इतने वर्ष पश्चात भी उनके मानसिक और बौद्धिक गुलामी (अंग्रेजियत) को प्रमाणित नहीं करता?
’कानपुर का इतिहास’ के लेखक-द्वय- डॉ. लक्ष्मीकांत त्रिपाठी और नारायण प्रसाद अरोड़ा और विनायक दामोदर सावरकर ने स्पष्ट स्वीकार किया है कि 1857 की क्रान्ति का सारा श्रेय अजीमुल्ला खां को था. और भी जो साक्ष्य उलब्ध हैं, उनके अनुसार यदि अजीमुल्ला खां इस देश में न जन्में होते तो 1857 की क्रान्ति शायद ही होती और यदि होती भी तो उसका स्वरूप क्या होता—कहना कठिन है. यह एक पृथक प्रश्न है कि क्रान्ति असफल क्यों हुई? उसके कारणों पर पर्याप्त विचार हो चुका है. लेकिन जिस विषय पर विचार और शोध की आवश्यकता है, वह है अजीमुल्ला खां—उनका जीवन और योगदान—जो क्रान्ति का सूत्रधार—एक मसीहा पुरुष थे.
अजीमुल्ला खां के बचपन के विषय में अधिक जानकारी नहीं प्राप्त होती. कुछ विद्वानों के अनुसार 1837-1838 में बुन्देलखण्ड में पड़े भीषण अकाल के कारण बहुत से परिवार पलायन करके कानपुर आ गए थे. उनमें उनका परिवार भी था. उनके पिता के विषय जानकारी प्राप्त नहीं होती एक अपुष्ट जानकारी के अनुसार उनके पिता का नाम मुक्की मुल्ला खां था और वह पठान थे. लेकिन उनकी मां के विषय में कानपुर के इतिहासविज्ञ अनूप शुक्ल का कहना है कि वह कानपुर के फ्री स्कूल में साफ-सफाई का काम करती थीं. यह एक प्राइमरी विद्यालय था और इसकी स्थापना 1820 में हुई थी. 1840 से पूर्व इसमें इसाई बच्चे ही पढ़ते थे, लेकिन 1840 में इसमें अन्य धर्मों के बच्चों को शिक्षा देने के लिए इसे ’सोसाइटी फॉर दि प्रोपेगेशन ऑफ दि गॉस्पेल (एस.पी.जी.) को हस्तांतरित किया गया था. तब इसका नाम बदलकर ’मिशन स्कूल’ और बाद में ’क्राइस्ट चर्च हाई स्कूल’ कर दिया गया. वही फ्री स्कूल आज ’क्राइस्ट चर्च डिग्री कॉलेज है. उत्तर प्रदेश बोर्ड इलाहाबाद के गठन तक यह कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध रहा था. 1921 में इसे उत्तर प्रदेश बोर्ड से मान्यता प्रात हुई. आजादी के बाद यह ’चर्च ऑफ इण्डिया’ के अंतर्गत रहा और 1970 में ’चर्च ऑफ नार्थ इण्डिया’ (C.N.I.) के अधीन हुआ और तब से इसे डायोसेसन एजूकेशन बोर्ड (DIB) द्वारा संचालित किया जा रहा है, जो डायोसेसन काउन्सिल, आगरा डायोसिस चर्च ऑफ नार्थ इण्डिया द्वारा गठित किया गया था.
जिन दिनों अजीमुल्ला खां का परिवार कानपुर आया उन दिनों कानपुर नगर बस रहा था. अंग्रेजों ने उसके सामरिक महत्व को समझ लिया था और वहां सैनिक छावनी कायम कर ली थी, जिसका नाम बाद में ’परेड’ मैदान पड़ गया. छावनी बनने के बाद अनेक अंग्रेज अफसर कानपुर में रहने लगे थे, जिनके रहने के लिए नये भवन बन रहे थे. कुछ धनी भारतीयों और सेठों ने भी नगर के महत्व को समझ लिया था और वे भी वहां बसने लगे थे. नये-नये मोहल्ले जन्म लेने लगे थे.
अजीमुल्ला खां का जन्म 17 सितम्बर,1830 में हुआ था. मां के साथ जब वह कानपुर पहुंचे तब किसी प्रकार वह एक पादरी के माध्यम से कानपुर के एक मात्र फ्री स्कूल के प्रिन्सिपल के संपर्क में आए, जिसका नाम थामस था. थामस ने उनकी मां को स्कूल में साफ-सफाई के लिए नौकरी पर रख लिया और स्कूल की ओर उपलब्ध सर्वेण्ट क्वार्टर में उन्हें रहने की सुविधा दी गयी. अजीमुल्ला खां थामस के घर टेबल ब्वॉय के रूप काम करने लगे. अर्थात भोजन या अन्य चीजें सर्व करने का काम. कुछ बड़े होने पर वह घर के रसोइया के साथ भोजन पकाने में भी उसका हाथ बंटाने लगे थे. इसप्रकार वह बावर्ची के साथ टेबल बॉय का काम करते थे.
थामस के दो लड़के रिचर्ड और चार्ल्स थे. थामस और उनकी श्रीमती सोफिया बहुत भले लोग थे. उनकी अनुमति से खाली समय में अजीमुल्ला उनके दोनों बच्चों से अंग्रेजी अक्षर ज्ञान प्राप्त करने लगे. उन बच्चों को फ्रांसीसी भाषा पढ़ाने के लिए मॉरिस नाम का एक अंग्रेज आता था. एक दिन अजीमुल्ला खां दरवाजे के सहारे खड़े मॉरिस को पढ़ाते हसरतभरी नज़रों से देख रहे थे. थामस ने देखा और उनसे पूछा, “तुम भी पढ़ना चाहते हो?” ससंकोच अजीमुल्ला खां ने हां में सिर हिलाया. मॉरिस अजीमुल्ला खां को भी फ्रांसीसी पढ़ाने लगा. इस विषय में सावरकर लिखते हैं, “उन्होंने वहां इंग्लिश और फ्रेंच भाषा का पर्याप्त ज्ञान प्राप्त कर लिया एवं दोनों भाषाओं में धाराप्रवाह बोलने की क्षमता भी प्राप्त कर ली.”(1857 का भारतीय स्वातंत्र्य समर -पृ. 33)
जब दूसरे धर्मों के बच्चों को 1840 में फ्री स्कूल में शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा मिली तब थामस ने अजीमुल्ला खां को ’फ्री स्कूल’ में प्रवेश दिला दिया. शिक्षा समाप्त होने के बाद वे उसी स्कूल में अध्यापक नियुक्त हो गए थे.
अध्यापक बनने के पश्चात अजीमुल्ला की पढ़ने की भूख और बढ़ी. उन्होंने अरबी-फारसी, संस्कृत और हिन्दी भाषाओं का अध्ययन किया. देशभक्ति की भावना और अंग्रेजों की दासता से मुक्ति का भाव उनके हृदय में हिलोरें लेता रहता था—जिसका समाचार नाना साहब को मिला. एक दिन नाना साहब ने उन्हें बुलाया और प्रस्ताव किया कि वे उनके दरबार में आ जायें. इस विषय में थामसन ने अपनी पुस्तक ’कानपुर’ में लिखा था, “उन्होंने (अजीमुल्ला खां) अपनी बुद्धिमता के बल पर ही उन्नति की थी और अन्ततः वे नाना साहब के विश्वासपात्र मंत्रियों में से एक हो गए थे.”
कानपुर के नरमेध में जो दो अंग्रेज जीवित बचे थे उनमें थामसन एक था.
नाना साहब के दरबार में अजीमुल्ला खां की नियुक्ति कंपनी से अंग्रेजी में पत्राचार करने और नाना साहब को समाचार-पत्र पढ़कर सुनाने के लिए हुई थी. अजीमुल्ला अंग्रेजी समाचार पत्रों का हिन्दी रूपान्तरण नाना साहब को सुनाया करते थे. उनसे पहले यह काम टॉड नामका अंग्रेज करता था, जिसे कार्यमुक्त कर दिया गया. बाद में यह टॉड नामक व्यक्ति कानपुर के युद्ध में मारा गया था. एक अवसर पर अजीमुल्ला खां ने कोई महत्वपूर्ण सलाहें नाना साहब को दीं, जिससे वे बहुत प्रभावित हुए थे. सावरकर लिखते हैं, “अजीमुल्ला द्वारा प्रथम बार ही दिया गया सद्परामर्श नाना साहब को जंच गया और नाना साहब को मुक्त कंठ से इस मेधावी पुरुष की प्रशंसा करनी पड़ी. इसके पश्चात तो स्थिति यह हो गयी कि प्रत्येक महत्वपूर्ण कार्य करने से पूर्व नाना साहब के लिए अजीमुल्ला खां से परामर्श करना अनिवार्य हो गया.”
सलाहकार के रूप में कार्य करते हुए अजीमुल्ला खां की कार्यशैली इतनी अद्भुत थी कि नाना साहब ने उन्हें सलाहकार के साथ-साथ अपना मंत्री भी नियुक्त कर लिया. इससे इस बात का अन्दाजा लगाया जा सकता है कि नाना साहब उनसे कितना प्रभावित थे.
अजीमुल्ला खां के रहने के लिए नाना साहब ने अपने महल में ही उनके लिए व्यवस्था की थी. नाना साहब स्वयं खूबसूरत और कीमती चीजों के शौकीन थे. थामसन के अनुसार, “ब्रम्हावर्त में बिठूर स्थित है. श्रीमान नाना साहब के राजमहल की बारहदरी विस्तीर्ण तो थी ही, साथ ही श्रेष्ठ और बहुमूल्य वस्तुएं उसकी शोभा बढ़ाती रहती थीं. रंग-बिरंगे और कीमती सतरंगियों और कालीनों आदि से राजमहल का दीवानखाना सुसज्जित रहता था. योरिपियन कला-कौशल से मण्डित अनेक प्रकार की कांच की वस्तुएं, कलश, हाथीदांत, स्वर्ण और रत्नजटित नक्काशीयुक्त वस्तुओं के नमूने वहां विद्यमान थे. संक्षेप में कहा जा सकता है कि हिन्दुस्तान के राजमहलों में दिखाई देने वाली सब प्रकार की कमनीयता ही मानो बिठूर के राजमहल में आकर निवास करने लगी थी.”
अजीमुल्ला खां अपनी कर्मठता और विलक्षण बौद्धिक क्षमता के कारण सतह से उठकर राजभवन तक पहुंचे थे. वह बहुत ही मृदुभाषी और सरल व्यक्ति थे. सुन्दरता का तो वह साक्षात रूप थे. लेकिन वह वैभव-विलास में डूबने वाले व्यक्ति न थे. वह उस सब से निरपेक्ष कुछ और ही तलाश रहे थे—वह जो लगभग नव्वे वर्षों पश्चात इस देश की करोड़ों जनता को आज़ादी के सुख के रूप में प्राप्त हुआ था. यह एक अलग प्रश्न है कि कौन कितना आज़ाद हुआ या आज भी देश की अस्सी प्रतिशत जनता गुलामी से भी बदतर जीवन जीने के लिए अभिशप्त क्यों है? यह न अजीमुल्ला खां ने तब सोचा होगा और न बाद में आत्माहुति देने वाले हमारे किशोर-युवा क्रान्तिकारियों ने. उनकी मूल चिन्ता थी देश की आज़ादी. सुभाषचन्द्र बोस और भगतसिंह जैसे वीरों ने सोचा-विचारा भी, लेकिन वे आज़ादी देखने और कुछ करने के लिए जीवित नहीं रह सके और उनके विचारों को षड्ययंत्रपूर्वक किसी अंधेरी कोठरी में दफ्न कर दिया गया. खैर,
28 जनवरी, 1851 को बाजीराव पेशवा की मृत्यु के पश्चात अंग्रेजों ने उन्हें मिलने वाली आठ लाख रुपए वार्षिक पेंशन बन्द कर दी थी. पेंशन बन्द करने के पक्ष में कम्पनी ने तर्क दिया कि, “श्रीमन्त बाजीराव साहब ने पेंशन से बचाकर जो राशि एकत्रित की है, वह बहुत अधिक है. अतः पेंशन जारी रखने का कोई कारण नहीं है.”
अजीमुल्ला ने नाना साहब की पेंशन प्राप्त करने के लिए कम्पनी के साथ पत्राचार आरंभ किया और तर्क दिया, “यह पेंशन किन्हीं शर्तों के आधार पर दी जा रही थी. क्या उन शर्तों में एक भी शर्त ऎसी है, जिसमें कहा गया हो कि बाजीराव को पेंशन की राशि किस प्रकार खर्च करनी है. दिए गए राज्य के बदले प्राप्त हुई पेंशन को किस प्रकार उपयोग किया जाएगा, यह प्रश करने का कंपनी को तनिक भी अधिकार नहीं है. यही नहीं यदि श्रीमन्त बाजीराव पेंशन की संपूर्ण राशि भी बचा लेते तो भी वह ऎसा करने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र थे. क्या कम्पनी ने कभी अपने कर्मचारियों से यह प्रश्न किया है कि वे अपनी पेंशन की राशि को किस भांति खर्च करते हैं और उसमें से कितनी राशि बचाते हैं? यह भी नितान्त आश्चर्यजनक है कि जो प्रश्न कंपनी अपने सामान्य कर्मचारियों तक से नहीं कर सकती वह प्रश्न एक विख्यात राजवंश के अधिकारी से किया जा रहा है.”
लेकिन नाना साहब की यह दर्ख्वास्त कंपनी के अधिकारियों ने स्वीकार नहीं की. परिणामस्वरूप मामले की पैरवी के लिए नाना साहब ने अजीमुल्ला खां को 1853 में लन्दन भेजा. लन्दन जाने के लिए नाना साहब ने उन्हें इतना धन दिया कि वे महीनों नवाबी ठाट-बाट से वहां रह सकते थे. वहां पहुंचकर अजीमुल्ला को एहसास हुआ था कि पेंशन का मामला दो-चार –दस दिन में सुलझने वाला नहीं है. ईस्ट इंडिया कंपनी के उच्चाधिकारियों से मिलकर उन्होंने नाना साहब के पेंशन का प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर दिया और निर्णय की प्रतीक्षा करने लगे. लेकिन वे खाली नहीं बैठे. उन्होंने ब्रिटिश साम्राज की थाह लेनी प्रारंभ कर दी. वे मृदुभाषी, कुशल-वक्ता, बौद्धिक और सुदर्शन थे और लोगों को प्रभावित कर सकने में सक्षम. लन्दन के अनेक संभ्रान्त परिवारों में उन्हें प्रवेश मिल गया था.
सुबह-शाम कीमती और सुन्दर परिधान और बहुमूल्य आभूषणों से सुसज्जित जब अजीमुल्ला खां लन्दन की सड़कों पर चलते तब युवतियों के झुण्ड उनके पीछे होते थे. सावरकर लिखते हैं, “उनके सौन्दर्य, मोहक मधुर वाणी और तेजस्वी शरीर तथा पौर्वात्य उदारता के परिणामस्वरूप अनेक आंग्ल युवतियां उन पर अपना तन मन वार बैठीं. उन दिनों लंदन के सार्वजनिक उद्यानों, ब्रायरन के सागर तट पर यह हिन्दी राजा ही चर्चा का विषय बना रहता था जो परिधानों और आभूषणों से लदा रहता था. प्रचंड जनसमूह इस आकर्षक व्यक्तित्व के धनी की एक झलक लेने को बादलों-सा उमड़ पड़ता था. अनेक संभ्रान्त और प्रतिष्ठित अंग्रेज परिवारों की युवतियां तो उनके प्रेम में अपनी सुध-बुध खो बैठी थीं और उनके हिन्दुस्तान वापस लौट जाने के उपरान्त भी अपने हृदय की पीड़ा की अभिव्यक्ति हेतु उन्हें प्रेम-पत्र प्रेषित करती रही थीं.” (1857 का भारतीय स्वातन्त्र्य समर-वि.दा.सावरकर – पृ. 33)
1857 की क्रान्ति में बिठूर पतन के बाद हैवलॉक ने जब नाना साहब के किले पर अधिकार किया तब उसे अजीमुल्ला खां के नाम भेजे गए उन अंग्रेज युवतियों के प्रेम पत्र मिले थे जिन्हें बाद में अंग्रेजों ने ’इंडियन प्रिंस एण्ड ब्रिटिश पियरेश’ शीर्षक से पुस्तक के रूप में प्रकाशित करवाया था.
जिन दिनों अजीमुल्ला खां इंग्लैण्ड में थे. सतारा के राजा की ओर से राज्य वापस लौटाने की अपील करने के लिए रंगोजी बापू भी वहां गए थे, लेकिन उन्हें भी अपने उद्देश्य में सफलता नहीं मिली थी. बाद में मंपनी ने अजीमुल्ला खां के अनुरोध को खारिज करते हुए लिखा, “गवर्नर जनरल द्वारा प्रदत्त यह निर्णय हमारे मत में पूर्णतः ठीक है कि दत्तक नाना साहब को अपने पिता की पेंशन प्राप्त करने का कोई अधिकार प्राप्त नहीं हो सकता.”
अजीमुल्ला खां और रंगोजी बापू कंपनी का निर्णय मिलने के बाद एक रात मिले और देश की तत्कालीन स्थिति पर गंभीरतापूर्वक विचार-विमर्श किया. अन्ततः वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि अंग्रेजों से देश की मुक्ति का मार्ग है सशस्त्र-जनक्रान्ति. रंगोजी बापू स्वदेश लौट आए थे दक्षिण भारत में क्रान्ति की अलख जगाने के लिए, (हालांकि किन्हीं कारणों से वे अजीमुल्ला के साथ आगे संपर्क नहीं साध सके और न ही स्वतन्त्र रूप से क्रान्ति की ज्वाला धधका सके थे) लेकिन अजीमुल्ला खां योरोप और एशिया के कुछ देशों की यात्रा के लिए निकल गए थे. वे पहले तुर्की गए फिर फ्रांस. वहां से वे रूस गए. उन दिनों रूस तुर्की के साथ युद्ध में उलझा हुआ था और फ्रांस और ब्रिटेन तुर्की का साथ दे रहे थे. सीमा पार करते हुए वे रूसी सैनिकों द्वारा गिरफ्तार कर लिए गए, लेकिन पेरिस में परिचित हुए एक पत्रकार रसेल जो किसी लंदन टाइम्स का युद्ध संवाददाता था, के हस्तक्षेप से वे छूट गए थे. रसेल के साथ सेवास्तोपोल में रहकर उन्होंने ब्रिटिश सेना को हारते देखा और रूसी जनरलों के साथ मुलाकात करके भारत में सशत्र क्रांति के लिए उनके सहयोग का आश्वासन लिया था. आश्वासन था कि युद्ध प्रारंभ होने की निश्चित तिथि की सूचना पाकर रूस की सेनाएं तिथि से पूर्व सीमा पर पहुंच जाएगीं. लेकिन 29 मार्च, 1857 को बैरकपुर में मंगलपाण्डे की घटना के परिणाम स्वरूप निश्चित (31 मई,1857) तिथि से पूर्व ही 10 मई को सैनिकों ने मेरठ में युद्ध का बिगुल बजा दिया था.
सावरकर ने लिखा कि अजीमुल्ला खां तुर्की में भी ठहरे थे और इस बात के भी स्पष्ट प्रमाण मिलते हैं कि मिश्र के साथ भी संबन्ध स्थापित करने का उन्होंने प्रयास किया था. अन्ततः वे काबुल के रास्ते देश वापस लौट आए थे. लंदन में वह किसी राजा की भांति रहते थे. जब वह शाम के समय थेम्स किनारे घूमने निकलते उनके पीछे युवतियों का हुजूम चलता था. वह भव्य व्यक्तित्व के धनी थे और वहां उन्हें वहां लोग एक भारतीय राजा मानते थे.
स्वदेश लौटने के पश्चात उन्होंने नाना साहब, तात्या टोपे और बाला साहब (नाना के भाई) के साथ गूढ़ मंत्रणा की थी और उन्हें जनक्रान्ति की योजना समझायी थी. उसकी जो रूपरेखा उन्होंने बनायी थी और उसे इतने प्रभावशाली ढंग से नाना साहब के समक्ष रखा था कि नाना और तात्या को सहमत होना पड़ा था. यह अजीमुल्ला की पहली सफलता थी. अजीमुल्ला यह जानते थे कि बुद्धि भले ही उनके पास है, लेकिन साधन तो राजाओं, नवाबों और जमींदारों के पास ही हैं. यही नहीं जनता के प्रति अनेक अनियमताओं और अमानवीय व्यवहार के बावजूद अपने नवाबों और राजाओं के प्रति जनता में गहरा आदर और लगाव है और अंग्रेजों के विरुद्ध उनके आह्वान पर जनता उठ खड़ी होगी. नाना के मन्त्री के रूप में उन्होंने दूसरे राजाओं-नवाबों पर नाना की प्रतिष्ठा और प्रभाव को जान लिया था और यह एक संयोग और सुयोग था कि वे नाना के मंत्री थे और नाना साहब का उन पर अटूट विश्वास था. उसी विश्वास के बल पर भावी क्रान्ति की रूपरेखा उन्होंने बनायी थी, जिस पर नाना साहब, बाला साहब और तात्या टोपे ने मुहर लगा दी थी. तात्या टोपे एक प्रखर कूटनीतिज्ञ और अप्रतिम योद्धा थे और अंग्रेजों के शत्रु. नाना साहब के सेनापति थे और अजीमुल्ला के उस सुझाव का जबर्दस्त समर्थन उन्होंने किया था.
परिणामस्वरूप नाना साहब ने लखनऊ, हरिद्वार, कालपी, दिल्ली, झांसी, मेरठ, अंबाला, पटियाला आदि की यात्रांए की थीं जो अंग्रेजों के लिए धार्मिक कहकर प्रचारित की गई थीं, लेकिन वास्तव में थीं राजनीतिक. इन यात्राओं का उद्देश्य बहादुरशाह ज़फ़र, बेगम हज़रत महल, लक्ष्मीबाई आदि से क्रान्ति के विषय में मन्त्रणा करना, सुझाव प्राप्त करना और किसी एक तिथि पर सहमत होना था. इन यात्राओं में अजीमुल्ला खां नाना साहब के साथ रहे थे और लगभग सभी से उन्हें सहयोग का आश्वासन मिला था. बहादुरशाह प्रारंभ में इंकार करते रहे, लेकिन अन्ततः वे भी तैयार हो गए थे. वे यात्राएं भी अजीमुल्ला के दिमाग की ही उपज थीं और उनमें उन्हें सफलता मिली थी. तारीख निश्चित हो गयी थी 31 मई, 1857.
अजीमुल्ला खां को क्रान्ति के लिए जिस नायकत्व की आवश्यकता थी, उसके लिए उन्होंने नाना साहब को तैयार कर लिया था. उन दिनों सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और धार्मिक स्थितियां ऎसी थीं कि नायकत्व के लिए किसी राजपुरुष का चुनाव और वह भी ऎसे पुरुष का, जिसकी छवि देशी राजाओं-नवाबों और जनता के बीच अच्छी हो, आवश्यक था. अजीमुल्ला खां इस तथ्य से परिचित थे और नाना साहब से, जो उनके आश्रयदाता थे, कौन अधिक उपयुक्त होता? अपनी योजनानुसार उन्होंने सब कुछ सुव्यवस्थित किया था—दूर-दूर तक—पंजाब से बिहार (राजा कुंवर सिंह आदि तक) संदेश भेजवाए थे. जनता में जागृति लाने और क्रान्ति के लिए सन्नद्ध करने के लिए साधुओं की (जिन पर उन दिनों जनता की अगाध श्रृद्धा और अटूट विश्वास था) सेवाएं ली थीं और प्रचार के लिए प्रतीक स्वरूप ’रोटी’ और ’कमल’ का चुनाव उसी व्यक्ति के दिमाग की उपज हो सकती थी, जो भूत-वर्तमान और भविष्य पर गहन दृष्टि रखने वाला था. अजीमुल्ला खां ने अपने कौशल का उपयोग कर वह सब कर दिखाया था. यह कल्पना कर सुखद आश्चर्य होता है कि जिस सुनियोजित ढंग से क्रान्ति का प्रचार किया गया और क्रूर-कुटिल कंपनी बहादुर को भनक तक न पड़ी वह एक चमत्कार-सा ही था. और यह योग्यता अजीमुल्ला खां में ही थी.
31 मई, 1857 की जो तिथि क्रान्ति के योजनाकारों ने निश्चित की थी अंग्रेजों के निरन्तर बढ़ते दुर्व्यवहारों, अधैर्य और क्षणिक उत्तेजना के वशीभूत हो मेरठ के सैनिकों ने उस तक प्रतीक्षा न कर 10 मई को ही अंग्रेजों का सफाया प्रारंभ कर दिया. मेरठ से वे दिल्ली पहुंचे और बहादुरशाह ज़फ़र को बादशाह घोषित कर दिया. कानपुर इससे अछुता कैसे रहता. क्रान्ति की लपटें चारों ओर फैल चुकी थीं. अवध, झांसी, कालपी, इलाहाबाद, जगदीशपुर (बिहार) तक क्रान्ति की ज्वाला धूं-धूं कर जल उठी थी. दिल्ली में बूढ़ा शेर बहादुरशाह ज़फ़र गद्दीनशीं हो आज़ाद भारत के स्वप्न देखने लगा था तो जगदीशपुर का अस्सी वर्षीय बूढ़ा शेर कुंवर सिंह समरांगण में अंग्रेजों को चुनौती दे रहा था, जिसका साथ उनके भाई अमर सिंह, उनकी रानियां और जागीरदार निस्वार सिंह दे रहे थे.
कानपुर में सूबेदार टीका सिंह, दलभंजन सिंह, शमस्सुद्दीन, ज्वाला प्रसाद, मुहम्मद अली, अज़ीज़न ऎसे वीर योद्धा थे, जिनके साथ अजीमुल्ला के संपर्क पहले से ही थे. अज़ीजन एक नर्तकी थी, जिसके यहां अनेक अंग्रेज अफ़सर भी आते थे और अजीमुल्ला खां के निर्देश पर उसने उनके अनेक गुप्त भेद भी प्राप्त किए थे. उसके विषय में नानक चन्द ने अपनी डायरी में लिखा है, “सशस्त्र अज़ीजन स्थान-स्थान पर निरन्तर विद्युत लता-सी दमक रही थी. वह अनेक बार तो थके हुए सैनिकों को मार्ग में मेवा, मिष्ठान्न और दूध आदि देती हुई भी दृष्टिगोचर होती थी.”
नानक चन्द उस क्रान्ति का प्रत्यक्षदर्शी था और अंग्रेज भक्त था, जिसे सावरकर ने ’अंग्रेजों का क्रीतदास’ कहा है.
अज़ीजन केवल नर्तकी ही न थी, कानपुर के युद्ध में उसने सक्रिय भाग लिया था. सावरकर के अनुसार, “उसने वीरों के परिधान धारण कर लिए थे. कोमल गुलाब से कपोलों वाली और प्रतिक्षण मन्द मुस्कान विस्फारित करती रहने वाली वह रूपसी सशस्त्र ही अश्व की पीठ पर आरूढ़ होकर घूम रही थी.” कानपुर में युद्ध 19 जून, 1857 को भड़का. लेकिन उससे पूर्व जो भी युद्ध विषयक गुप्त सभाएं होती थीं वे सूबेदार टीका सिंह और सैनिकों के दूसरे नेता शमस्सुद्दीन खां के निवास स्थान पर होती थीं. ऎसी ही एक गुप्त मंत्रणा, जो नाना साहब, अजीमुल्ला, टीका सिंह और शमस्सुद्दीन के मध्य गंगा में नाव पर हुई थी, का वर्णन करते हुए सावरकर कहते हैं कि यद्यपि उसके विषय में या तो वे नेता जानते थे या पुण्य तोया-गंगा, “किन्तु यह बात भी सुविख्यात है कि दूसरे ही दिन शमस्सुद्दीन अपनी प्रेमिका अज़ीज़न के घर गया और उसने भावावेश में उसे यह बता दिया कि अब केवल दो दिन ही प्रतीक्षा करो. अंग्रेजों के राज्य की समाप्ति होकर अपनी मातृभूमि हिन्दुस्तान स्वतंन्त्रता को प्राप्त कर लेगी.”
कानपुर के युद्ध में मात्र अज़ीजन एक मात्र महिला सैनिक न थी उसकी अनेक सहेलियां समरांगण में कूद पड़ी थीं और उसके साथ थीं. उनको देख युवक कैसे घरों में कैद रह सकते थे. और यह सब इस बात को प्रमाणित करता है कि 1857 की वह क्रान्ति राज्य या सैनिक क्रान्ति नहीं, ’जनक्रान्ति’ थी और उसकी परिकल्पना आम जनता के मध्य से शीर्ष पर पहुंचे जिस महानायक ने की थी उसका नाम अजीमुल्ला खां था. लेकिन उस महामानव के प्रति अनभिज्ञता इस देश के लिए दुर्भाग्य की बात है.
कानपुर के युद्ध के दिनों तक नाना साहब के साथ अज़ीमुल्ला खां की उपस्थिति के प्रमाण प्राप्त होते हैं लेकिन उसके पश्चात उनका क्या हुआ, इतिहासकार मौन हैं. एक-दो इतिहासकारों के अनुसार वे नाना साहब के साथ नेपाल चले गए थे, जहां 18 मार्च,1859 उनकी मृत्यु हो गयी थी. कानपुर में नाना का राज्य स्थापित होने के अजीमुल्ला खां को नाना कानपुर का जिलाधीश नियुक्त किया था.
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रूपसिंह चन्देल
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